कल्यामपुड़ी राधाकृष्ण राव कौन हैं? Calyampudi Radhakrishna Rao Biography

आज हम आपको एक ऐसे सख्सियत के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया के महान गणितज्ञों में से एक है। जी हाँ आज हम बात करने बाले है मशहूर भारतीय और अमेरिकी गणितज्ञ कल्यामपुड़ी राधाकृष्ण राव के बारे में। इस लेख में हम आपको Calyampudi Radhakrishna Rao Biography के बारे में बात करूंगा।

कल्यामपुड़ी राधाकृष्ण राव की जीवनी 

Calyampudi Radhakrishna Rao biography
C. R. Rao का जन्म 10 सितम्बर 1920 को भारत के राज्य कर्नाटक में हुआ था। ये एक तेलुगु परिवार में पैदा हुए थे। ये अपने माता-पिता के 10 बच्चों में से 8में स्थान पर हुए थे। राधाकृष्ण राव जी ने आंध्र विश्वविद्यालय से गणित में एमएससी की और 1943 में कलकत्ता विश्वविद्यालय से सांख्यिकी में एमए भी किया। उन्होंने 1948 में आर. ए. फिशर के तहत कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में किंग्स कॉलेज में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की, जिसमें उन्होंने एक स्कॉड को जोड़ा। 1965 में कैम्ब्रिज से भी डिग्री प्राप्त की।
उन्होंने पहले भारतीय सांख्यिकी संस्थान और कैंब्रिज में मानव विज्ञान संग्रहालय में काम किया। इसके बाद में राव भारतीय सांख्यिकी संस्थान, जवाहरलाल नेहरू प्रोफेसर और भारत में राष्ट्रीय प्रोफेसर, पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय में विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और सांख्यिकी के अध्यक्ष और सांख्यिकी के अध्यक्ष और पेंसिल्वेनिया राज्य विश्वविद्यालय में बहुपक्षीय विश्लेषण केंद्र के निदेशक के रूप में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे।

कल्यामपुड़ी राधाकृष्ण राव कौन हैं?

राव जी एक प्रसिद्ध भारतीय-अमेरिकी गणितज्ञ हैं और आज इनकी उम्र करीब 99 वर्ष है और ये अभी भी अपना कार्य कर रहे हैं। ये एक ऐसी हस्ती है जिनके पास अमेरिकी, ब्रिटिश, भारतीय, तीनों देशो की राष्ट्रता है। इनको भारत सरकार ने पद्म भूषण से सम्मानित किया था। 
इनका जन्म 10 सितम्बर 1920 में भारत के राज्य कर्नाटक में हुआ था और इनके माता-पिता का नाम A. Laxmikanthamma, C. Doraswamy Naidu है। यह अभी वर्तमान में पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर एमेरिटस हैं और बफ़ेलो विश्वविद्यालय में रिसर्च प्रोफेसर हैं।

आखिरी बिचार

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी। मुझे जितनी जानकारी मिली मैंने यहाँ बता दी अगर और जानकारी मिली तो इधर जोड़ दी जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *